एसईओ (SEO) क्या है ? उसे कैसे इस्तेमाल करे शुरुआती गाइड

मई 03, 2020 , 0 Comments

एसईओ (SEO) मूल बातें: खोज इंजन अनुकूलन के लिए शुरुआती गाइड  2020 के लिए 

अनुमान करें कि लोग प्रत्येक दिन कितने ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते हैं।
कोई विचार?
ठीक है, अकेले वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हर दिन 2 मिलियन से अधिक पोस्ट प्रकाशित करते हैं । जो हर सेकंड में 24 ब्लॉग पोस्ट पर आता है।

इसका मतलब है कि जब आप इन पाँच वाक्यों को पढ़ रहे थे, तब उपयोगकर्ताओं ने लगभग 216 ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किए थे।
और वह केवल वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं की गिनती है। यदि हम सभी ब्लॉग पोस्टों को गिनते हैं, तो निश्चित रूप से यह संख्या अधिक होगी।
यह बाहर खड़े करने के लिए इस तरह की कठिन बनाता है। लेकिन आपको अपने ब्लॉग को सफल बनाना है।
जब मैं अक्सर अपने ब्लॉग पोस्ट लिखने में 4-5 घंटे लगाता हूं, तो प्रत्येक पोस्ट को अनुकूलित करने में मैं जो दस मिनट लगाता हूं, वह आसानी से सबसे महत्वपूर्ण होता है।
कोई आश्चर्य नहीं कि लाखों लोग हर महीने Google शब्द "SEO" करते हैं।
किसी भी दिन, लोग 2.2 मिलियन से अधिक खोज करते हैं । और यह सिर्फ Google पर है - अन्य खोज इंजनों में से कुछ भी नहीं कहने के लिए।
इसलिए, Google के मुख पृष्ठ पर दिखाना एक व्यवसाय के बीच निर्णायक कारक हो सकता है जो संपन्न हो रहा है और एक है, ठीक है, दिवालिया।
लेकिन SEO का क्या मतलब है?
आप शायद जानते हैं कि यह खोज इंजन अनुकूलन के लिए खड़ा है, लेकिन आपको अनुकूलन करने की क्या आवश्यकता है?
क्या यह डिजाइन है? या यह लेखन है? या शायद यह लिंक है।
हां, हां, और हां - यह सब और बहुत कुछ है।
लेकिन इस SEO गाइड को शुरू में शुरू करते हैं।
परिभाषा: एसईओ खोज इंजन अनुकूलन के लिए है। जो अवैतनिक अनुभाग में एक खोज इंजन पर उच्च रैंकिंग की कला है, जिसे कार्बनिक लिस्टिंग के रूप में भी जाना जाता है।
ठीक है, चलो अंग्रेजी में अनुवाद करते हैं। यहाँ मेरा यह जाना है:
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आपकी ऑनलाइन सामग्री को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है, ताकि एक सर्च इंजन एक निश्चित कीवर्ड की खोज के लिए इसे शीर्ष परिणाम के रूप में दिखाना पसंद करे।
मुझे आगे भी टूटने दो:
जब यह एसईओ की बात आती है, तो आप, खोज इंजन और खोजकर्ता हैं। यदि आपके पास शाकाहारी लसगना बनाने का तरीका है, तो आप खोज इंजन चाहते हैं (जो कि सभी मामलों में 90% में, Google है) इसे "वेजेन लसग्ना" वाक्यांश के लिए खोज करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक शीर्ष परिणाम के रूप में दिखाना है।
एसईओ वह जादू है जो आपको अपने लेख पर काम करने के लिए करना है ताकि Google जब भी किसी व्यक्ति को उस कीवर्ड के लिए खोजे, तो वह आपके शीर्ष परिणामों में से एक के रूप में शामिल हो सके।
हम एसईओ में गहरी खुदाई करने जा रहे हैं, लेकिन किसी भी वर्ग के लिए कूदने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो आपकी रुचि है:
  • अवलोकन
  • सफेद टोपी बनाम काली टोपी
  • अपने घर के अंदर और बाहर सफाई: ऑन-पेज एसईओ बनाम ऑफ-पेज एसईओ
  • ऑन-पेज एसईओ
  • ऑफ-पेज एसईओ


अवलोकन

अब वह जादू कैसा दिखता है, और यह क्यों मायने रखता है?

जैसा कि मैंने पहले कहा था, ऑनलाइन अनुभवों का विशाल हिस्सा एक खोज इंजन से शुरू होता है, और लगभग 75% खोजकर्ता Google पर अपनी खोज शुरू करते हैं ।

इस तथ्य के साथ संयोजन करें कि Google पर पहले पांच परिणामों में सभी क्लिकों का 67% मिलता है , और आपको यह पता चलता है कि खोज इंजन अनुकूलन इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

वेब के चारों ओर एक मजाक चल रहा है जो यह बताता है कि Google के पहले पृष्ठ को हिट करना कितना महत्वपूर्ण है:

यदि आपको कभी किसी शव को छिपाने की आवश्यकता होती है, तो आपको इसे Google खोज परिणामों के दूसरे पृष्ठ पर रखना चाहिए।

यदि आपका ब्लॉग पोस्ट, लेख या उत्पाद Google खोज परिणामों के किसी अन्य पृष्ठ पर पहले की तुलना में है, तो यह उसके बराबर नहीं है।

लेकिन यह समझने के लिए कि खोज इंजन परिणामों में पहले कैसे दिखाया जाए, आपको पहले यह जानना होगा कि खोज कैसे काम करती है।

कैसे काम करता है खोज:

 अब जब आपको SEO की मूल बातों का अंदाजा हो गया है, तो मैं इसके कुछ घटकों पर विस्तार से विचार करूंगा।

जबकि Google अपने खोज एल्गोरिदम को बहुत अच्छी तरह से गार्ड करता है और सभी 200 से अधिक निर्धारण कारक सार्वजनिक नहीं होते हैं, बैकलिंको ने उनमें से कई को एक बड़ी सूची में संकलित करने का एक बड़ा काम किया ।

लेकिन सबसे पहले, मुझे एक चीज को सीधे प्राप्त करने की आवश्यकता है। एसईओ बल के दो पहलू हैं, और आपको अभी अपना चयन करने की आवश्यकता है।


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